सीबीआईसी  ने नेशनल टाइम रिलीज़ स्टडी (एनटीआरएस) 2023 रिपोर्ट जारी की

सीबीआईसी  ने नेशनल टाइम रिलीज़ स्टडी (एनटीआरएस) 2023 रिपोर्ट जारी की

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष श्री विवेक जौहरी ने बोर्ड के अन्य सदस्यों के साथ-साथ नेशनल टाइम रिलीज़ स्टडी (एनटीआरएस) 2023 रिपोर्ट जारी की।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001JM97.jpg

एक निष्‍पादन माप उपकरण के रूप में टाइम रिलीज़ स्टडी (टीआरएस) का उद्देश्य कार्गो रिलीज़ समय का मात्रात्मक माप प्रस्तुत करना है, जिसे आयात के मामले में घरेलू निकासी के लिए इसके आउट ऑफ चार्ज सीमा शुल्क स्टेशन पर कार्गो के आगमन और निर्यात के मामले में वाहक के अंतिम प्रस्थान के लिए सीमा शुल्क स्टेशन पर कार्गो के आगमन तक के समय के रूप में परिभाषित किया गया है।

एनटीआरएस-2023, वर्ष 2021 और वर्ष 2022 की समान अवधि के दौरान निष्‍पादन की तुलना में 1 से 7 जनवरी, 2023 (दोनों दिन शामिल) की नमूना अवधि के आधार पर चालू वर्ष के लिए बंदरगाह श्रेणी वार औसत रिलीज समय प्रस्तुत करता है, जिसमें अन्‍य बातों के अतिरिक्‍त शामिल हैं :

  1. राष्ट्रीय व्यापार सुगमीकरण कार्य योजना लक्ष्यों की दिशा में की गई प्रगति का आकलन;
  2. विभिन्न व्यापार सुविधा पहलों, विशेष रूप से “तत्‍परता का मार्ग”; के प्रभाव की पहचान करना और
  3. रिलीज समय में अधिक त्‍वरित कमी के लिए चुनौतियों की पहचान करना।

अध्ययन में शामिल बंदरगाह, समुद्री बंदरगाह, एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स (एसीसी), अंतर्देशीय कंटेनर डिपो (आईसीडी) और एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनकी देश में फाइल किए गए प्रविष्टि के बिलों में लगभग 80 प्रतिशत और शिपिंग बिलों में 70 प्रतिशत की  हिस्‍सेदारी हैं।

औसत आयात रिलीज समय में निरंतर सुधार होता रहा है, 2022 की तुलना में 2023 में आईसीडी के लिए रिलीज समय में 20 प्रतिशत की कमी, एसीसी के लिए 11 प्रतिशत की कमी; और बंदरगाहों के लिए 9 प्रतिशत की कमी अर्जित की गई है। समग्र रूप से, बंदरगाहों, आईसीडी, एसीसी और आईसीपी के लिए आयात रिलीज समय क्रमश: 85:42 घंटे, 71:46 घंटे, 44:16 घंटे और 31:47 घंटे है। मानक विचलन का माप कम पाया गया है, जो आयातित कार्गो के त्‍वरित रिलीज की अधिक निश्चितता का संकेत देता है।

एनटीआरएस 2023 के निष्कर्ष तीन गुना “तत्परता का मार्ग” की पुन: पुष्टि करते हैं, जिनमें पूर्व-आगमन प्रसंस्करण, कार्गो की जोखिम-आधारित सुविधा और विश्वसनीय ग्राहक कार्यक्रम – अधिकृत आर्थिक ऑपरेटरों के लाभों को सक्षम करने वाले आयात दस्तावेजों की अग्रिम फाइलिंग शामिल है। वे कार्गो जिनमें “तत्परता का मार्ग” के अंतर्गत सभी तीन विशेषताएँ संयुक्त हैं, सभी बंदरगाह श्रेणियों में एनटीएफएपी रिलीज़ समय लक्ष्य प्राप्त करते हैं।

इसके अतिरिक्‍त, निर्यात प्रोत्साहन पर भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई उच्च प्राथमिकता के अनुरूप, एनटीआरएस 2023 ने निर्यात रिलीज़ समय के मापन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है। एनटीआरएस 2023 विनियामक मंजूरी (सीमा शुल्क रिलीज के रूप में भी संदर्भित) के बीच अंतर को स्‍वीकार करता है, जो लेट एक्सपोर्ट ऑर्डर (एलईओ) के अनुदान और भौतिक निकासी के व्यापक पहलू जो वस्तुओं के साथ वाहक के प्रस्थान के साथ लॉजिस्टिक प्रक्रियाओं के पूरा होने पर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *