कोविड-19: इंडस्ट्री के समक्ष पैदा हुए कई नए अवसर, हर कंपनी को डिजिटल माध्यम के अधिक इस्तेमाल पर देना होगा जोरः आदित्य स्वामी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। गूगल इंडिया के डायरेक्टर (एजेंसी पार्टनरशिप्स एंड क्रिएटिव सर्विसेज) आदित्य स्वामी ने शुक्रवार को कहा कि इंटरनेट आज के समय में देश के हर हिस्से को जोड़ने वाला सेतु बन गया है। इंटरनेट की वजह से इंडिया और भारत का भेद बहुत हद तक खत्म होता दिख रहा है। इस वजह से देशभर के उपभोक्ताओं का व्यवहार एक जैसा होता प्रतीत हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद अधिक पैमाने पर लोग इंटरनेट और यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं। बकौल स्वामी कोविड-19 महामारी के बाद की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कनेक्टेड टीवी का उदाहरण लेते हैं, तो उसमें कोविड-19 से पहले की तुलना में 100 फीसद का उछाल देखने को मिला है। अगर कोविड-19 नहीं आता तो ऐसा होने में कई साल लगते लेकिन इस महामारी के बाद महज कुछ महीनों में यह बदलाव देखने को मिला।

स्वामी ने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा आयोजित मार्केटिंग कॉनक्‍लेव के 16वें सत्र में एक परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए ये बातें कहीं। इस परिचर्चा में मारुति सुजुकी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग) शंशाक श्रीवास्तव ने भी हिस्सा लिया।

स्वामी ने ‘Post Pandemic New Reality’ विषय पर आयोजित परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि कोविड-19 की वजह से हमारे सामने सामाजिक और स्वास्थ्य से जुड़ा संकट पैदा हो गया है लेकिन इससे हमारे समक्ष कई नए अवसर भी उत्पन्न हुए हैं। इस महामारी के बाद कई मोर्चे पर लंबी छलांग लगाने की गुंजाइश है।

स्वामी ने इंटरनेट जगत पर दो तरह के उभरते ट्रेंड्स के बारे में बात की। पहले नंबर पर उन्होंने कुकिंग जैसे ट्रेंड के बारे में बात की क्योंकि कोविड-19 महामारी की वजह से लोग घरों के बाहर खाने के लिए नहीं जा पा रहे हैं। इसलिए कुकिंग टिप्स से जुड़े सर्च में काफी उछाल आया लेकिन जब सब चीजें सामान्य होंगी तो इसमें कमी आना तय है। वहीं, इस महामारी की वजह से कुछ ऐसी चीजें भी हुई हैं, जो कभी-ना-कभी होनी थी लेकिन इस वजह से जल्द ट्रेंड में आ गईं। स्वामी ने इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा, ऑनलाइन जिम ट्रेनिंग का उदाहरण दिया। साथ ही ऑनलाइन बैंकिंग का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ा है और कई ऐसे लोग जो हर महीने बैंक जाते थे, वो शायद अब कभी भी बैंक ना जाएं। ऐसे में कुछ चीजों में कंज्यूमर का व्यहार हमेशा के लिए बदलने जा रहे है और इस वजह से डिजिटल कंपनियों के लिए बहुत बड़ा अवसर पैदा हो गया है।

 

स्वामी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद ट्रेडिशनल बिजनेसेज को भी अपने ऑपरेशन में डिजिटल माध्यम के अधिक-से-अधिक इस्तेमाल के बारे में सोचना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *