उपभोक्ता मामले विभाग ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 3.0 पूरा किया
उपभोक्ता मामले विभाग ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 3.0 पूरा किया
लक्ष्मी कांत सोनी उपसंपादक
उपभोक्ता मामले विभाग ने प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के मार्गदर्शन में 02 अक्टूबर 2023 से 31 अक्टूबर 2023 तक विशेष अभियान 3.0 चलाया। विभाग के अधीनस्थ कार्यालय (क्षेत्रीय संदर्भ मानक प्रयोगशाला (आरआरएसएल) और भारतीय विधिक माप विज्ञान संस्थान (आईआईएलएम)), संबद्ध कार्यालय (राष्ट्रीय परीक्षण गृह (एनटीएच)), स्वायत्त निकाय (भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस)) और वैधानिक निकाय होने के नाते राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) और राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) ने अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया।
विशेष अभियान 3.0, 15 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक प्रारंभिक चरण के साथ शुरू हुआ, जिसके दौरान लक्ष्यों की पहचान की गई। प्रारंभिक अवधि के दौरान, डीओसीए के सचिव श्री रोहित कुमार सिंह ने विशेष अभियान 3.0 की तैयारी की समीक्षा करने के लिए विभाग के विभिन्न प्रभागों का दौरा किया, जिसमें उन्होंने विशिष्ट निर्देश और मार्गदर्शन दिया।
विशेष अभियान 3.0 में पूरे भारत में 98 कार्यालयों के 3465 कर्मचारियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया है। विभाग ने बीआईएस, एनटीएच, एनसीडीआरसी, एनसीसीएफ, आरआरएसएल और आईआईएलएम के साथ मिलकर 172 अभियान चलाए, जिसमें आसपास के पार्कों, बाजारों, स्कूलों आदि में 31 आउटरीच कार्यक्रम शामिल थे, जिसमें एकल उपयोग वाली प्लास्टिक से बचने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जनता को पर्चे वितरित करना शामिल था। अभियान में स्कूलों में स्वच्छता पर निबंध लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित करना, कार्यालय परिसर की सफाई, कार्यालय का सौंदर्यीकरण (रोशनी, दीवारों का रंग, पौधे लगाना आदि), कार्यालय के चारों ओर झाड़ियों को साफ करना, पेड़ लगाना आदि जैसी गतिविधियां भी शामिल थीं।
अभियान के दौरान, विभाग ने 994 लोक शिकायतों, 1585 लोक शिकायत अपीलों का निपटारा और 6814 फाइलों को हटाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया। पुरानी सामग्रियों, ई-कचरा, पुराने फर्नीचर आदि के निपटान के माध्यम से सभी कार्यालयों द्वारा कुल मिलाकर 19,32,521/- रुपये की राशि जुटाई गई है, जिससे 2270 वर्ग फुट का स्थान खाली किया गया है।