सीपीजीआरएएमएस पर केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के निष्पादन पर डीएआरपीजी ने अगस्त, 2023 महीने के लिए 16वीं रिपोर्ट जारी की

सीपीजीआरएएमएस पर केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के निष्पादन पर डीएआरपीजी ने अगस्त, 2023 महीने के लिए 16वीं रिपोर्ट जारी की


अगस्त, 2023 में केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों द्वारा कुल 1,21,004 शिकायतों का निवारण किया गया

लगातार 13वें महीने, केंद्रीय सचिवालय में मासिक निपटान 1 लाख मामलों के पार

कृषि और किसान कल्याण विभाग तथा जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय अगस्त, 2023 महीने के लिए जारी रैंकिंग में ग्रुप ए श्रेणी में शीर्ष पर हैं

उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय और नीति आयोग अगस्त, 2023 महीने के लिए जारी रैंकिंग में ग्रुप बी श्रेणी में शीर्ष पर हैं

लक्ष्मी कान्त सोनी उपसंपादक

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने अगस्त, 2023 के लिए केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) मासिक रिपोर्ट जारी की, जो सार्वजनिक शिकायतों के प्रकार और श्रेणियों तथा निपटान की प्रकृति का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करती है। यह डीएआरपीजी द्वारा प्रकाशित केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों पर 16वीं रिपोर्ट है।

अगस्त, 2023 की प्रगति केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों द्वारा निवारण की गई 1,21,004 शिकायतों को दर्शाती है। वर्ष 2023 में जनवरी से अगस्त तक केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों में औसत शिकायत निपटान समय 19 दिन है। ये रिपोर्टें 10 चरण की सीपीजीआरएएमएस सुधार प्रक्रिया का हिस्सा हैं, जिसे निपटान की गुणवत्ता में सुधार और समय सीमा को कम करने के लिए डीएआरपीजी द्वारा अपनाया गया था।

अगस्त, 2023 में, बीएसएनएल कॉल सेंटर ने 85,386 नागरिकों से फीडबैक एकत्र किया। इनमें से लगभग 32,982 नागरिकों ने अपनी-अपनी शिकायतों के समाधान पर संतुष्टि व्यक्त की। अगस्त, 2023 के महीने में 21,317 नागरिकों ने अपनी शिकायत निवारण के लिए “उत्कृष्ट और बहुत अच्छा” रेटिंग दी है।

केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के लिए अगस्त, 2023 के लिए डीएआरपीजी की मासिक सीपीजीआरएएमएस रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

1.   पीजी मामले:

  • अगस्त, 2023 में, सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर 118294 पीजी मामले प्राप्त हुए, 121004 पीजी मामलों का निवारण किया गया और 31 अगस्त, 2023 तक 63461 पीजी मामले लंबित थे।
  • केंद्रीय सचिवालय में लंबित मामलों की संख्या जुलाई, 2023 के अंत में 64963 पीजी मामलों से घटकर अगस्त, 2023 के अंत में 63461 पीजी मामले रह गई।

2. पीजी अपील:

  • अगस्त, 2023 में 20272 अपीलें प्राप्त हुईं और 19700 अपीलों का निपटारा किया गया। केंद्रीय सचिवालय के पास अगस्त, 2023 के अंत में 23030 पीजी अपीलें लंबित हैं।
  • केंद्रीय सचिवालय में लंबित अपीलों की संख्या जुलाई, 2023 के अंत में 22458 अपीलों से बढ़कर अगस्त, 2023 के अंत में 23030 अपीलों तक पहुंच गई है।

3. शिकायत निवारण मूल्यांकन और सूचकांक (जीआरएआई) – अगस्त, 2023

  • कृषि और किसान कल्याण विभाग और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय ने अगस्त, 2023 के लिए ग्रुप ए के शिकायत निवारण मूल्यांकन और सूचकांक में शीर्ष प्रदर्शन किया है।
  • उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय और नीति आयोग ने अगस्त, 2023 के लिए ग्रुप बी के अंतर्गत शिकायत निवारण आकलन और सूचकांक में शीर्ष प्रदर्शन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *